sahansheelta class

sangatan, sneh,sahyog, sahan

sahan badom ko samman nahi milta, poochta nahi, seat nahi milti, vunko bhi sahan shakti chahiye
dabaate hai, baat baat
mujhe hee toka jata, bade chotom ka kalyan chahte hai,
sweekar karo, sahan karo, kalyan samaya huwa hai

parmatma ki agya ke anusar, turant
parmatma ki duwayen humein milegi

jaha rehna hai, vaha sehna hai…

galti karne valom se, maaf karne vala bada hota hai. vunka part hai.
I dont have mind to mind others mind, its their job.
Every failure is a stepping stone towards success.

आज परिवार में सबसे बड़ी समस्या यही है कि कोई भी सदस्य किसी के सामने झुकना नहीं चाहता, हर कोई अपने को बड़ा मानता है | ऐसे में हमें चाहिए कि हम सबके अंदर सहनशक्ति हो |
Jukta vo jo healthy hai, jo healthy nahi vo jukh nahi sakta, practice karo easy ho jayega
jukne se atma ki takat badegi. jo flexible hai, vo juk sakta hai. doosrom ka vyavhar ka prabhav na pade
Riste mein harmony chahiye, to haar maani….sanskarom ki raas kare…ghar swarg aaz se shuru ho jayega agar aaz se
sanskarom ka raas shuru karengay/
devi devta koyi bhi saamne jaaye, hath denevala hota hai…aise he humare saamne koyi bhi aaye, irshya, dar, ninda karne wale
vunke andar bimariya hai, jo jukna nahi chahtey hai, vunse hum naraz kya hona…
jinko saare raaz pata hai, jinko koyi naaraz nahi kar sakta…
har atma ke prati, duwayein do, dil se duwayein do, dete dete, humari bhi batter charge hogi aur vunki

Situation, person ko blame nahi kare, doosre ke performance better chahiye, humari effort dusre par jyada hai
apni performance low ho rahi hai. jisko sukh do, training do
Role model banna hai, pyar do, vishwas jeeto, aapka kehna maanne ke
Sneh hai, to sahan karengay, react karengay

जीवन में कई बार मन में ये प्रश्न आता है कि मै ही क्यूं सहन करूं।
ek karageer, silpkari, mandi ki murti bana raha tha marble ka. first pathar, thoda shape dete hi toot gaya, reject ho gaya
second pathar, thoda shape aaya, kuch der baad toot gaya, reject ho gaya
third pather, sundar murti ban gaya.
first pathar, mandir ki seedi pe lagaya – sab pyr rakkar gaye, second ko mandir ke pillar mein lagaya jaha nariya fodte hai
, kayi

sahan karte, bolengay kuch nahi, paani ki bottle jor se rakhengay, darvaja jor se lagayengay. bahar javab nahi diya,
andar aag jal rahi hai, matlab sahan shakti hai, lekin sheetalta nahi hai.

sahan karne ke baad, sheetalta nahi aayi…insult kiya, lekin meiney kuch bola nahi, lekin body language teek nahi hai,
activity badal gayi.
sheetalta aati hai shanti ko dharan karne se.
shanti ko dharan kiya to sheetal nahi ban saktey.

karn ko arjun ke sath yudh
jo sahan karega vo sahansha banega

ninda humari jo kare, mitr humara so
gale mein malayein daal rahe hai, fool chada rahe hai.

पहले कदम में भी सब रूप से समर्पण बनके दिखाया। दूसरा कदम – ‘‘सहनशीलता”। जब समर्पण हुए तो बाप से सर्व श्रेष्ठ वर्सा तो मिला लेकिन दुनिया वालों से क्या मिला? सबसे ज्यादा गालियों की वर्षा किस पर हुई? चाहे आप आत्माओं को भी गालियाँ मिली या अत्याचार हुए लेकिन ज्यादा क्रोध वा गुस्सा ब्रह्मा को ही मिलता रहा। लौकिक जीवन में जो कभी एक अपशब्द भी नहीं सुना लेकिन ब्रह्मा बना तो अपशब्द सुनने में भी नम्बरवन रहा। सबसे ज्यादा सर्व के स्नेही जीवन व्यतीत की लेकिन जितना ही लौकिक जीवन में सर्व के स्नेही रहे, उतना ही अलौकिक जीवन में सर्व के दुश्मन रूप में बने। बच्चों के ऊपर अत्याचार हुआ तो स्वत: ही इन्डायरेक्ट बाप के ऊपर अत्याचार हुए। लेकिन सहनशीलता के गुण से वा सहनशीलता की धारणा से मुस्कराते रहे, कभी मुरझाये नहीं।

कोई प्रशंसा करे और मुस्कराये – इसको सहनशीलता नहीं कहते। लेकिन दुश्मन बन, क्रोधित हो अपशब्दों की वर्षा करे, ऐसे समय पर भी सदा मुस्कराते रहना, संकल्पमात्र भी मुरझाने का चिह्न चेहरे पर न हो। इसको कहा जाता है – सहनशील। दुश्मन आत्मा को भी रहमदिल भावना से देखना, बोलना, सम्पर्क में आना। इसको कहते हैं सहनशीलता। स्थापना के कार्य में, सेवा के कार्य में कभी छोटे, कभी बड़े तूफान आये। जैसे यादगार शास्त्रों में महावीर हनुमान के लिए दिखाते हैं कि इतना बड़ा पहाड़ भी हथेली पर एक गेंद के समान ले आया। ऐसे, कितनी भी बड़ी पहाड़ समान समस्या हो, तूफान हो, विघ्न हो लेकिन पहाड़ अर्थात् बड़ी बात को छोटा – सा खिलौना बनाए खेल की रीति से सदा पार किया वा बड़ी भारी बात को सदा हल्का बनाए स्वयं भी हल्के रहे और दूसरों को भी हल्का बनाया। इसको कहते हैं – सहनशीलता। छोटे से पत्थर को पहाड़ नहीं लेकिन पहाड़ को गेंद बनाया। विस्तार को सार में लाना, यह है सहनशीलता। विघ्नों को, समस्या को अपने मन में वा दूसरों को आगे विस्तार करना अर्थात् पहाड़ बनाना है। लेकिन विस्तार में न जाये, ‘नथिंग न्यू’ के फुल स्टाप से बिन्दी लगाए बिन्दी बन आगे बढ़े – इसको कहते हैं विस्तार को सार में लाना। सहनशील श्रेष्ठ आत्मा सदा ज्ञान – योग के सार में स्थित हो ऐसे विस्तार को, समस्या को, विघ्नों को भी सार में ले आती है जैसे ब्रह्मा बाप ने किया। जैसे लम्बा रास्ता पार करने में समय, शक्तियाँ समाप्त हो जाती अर्थात् ज्यादा यूज होतीं। ऐसे ‘विस्तार’ है लम्बा रास्ता पार करना और ‘सार’ है शार्टकट रास्ता पार करना। पार दोनों ही करते हैं लेकिन शार्टकट करने वाले समय और शक्तियों की बचत होने कारण निराश नहीं होते, दिलशिकस्त नहीं होते, सदा मौज में मुस्कराते पार करते हैं। इसको कहा जाता है – सहनशीलता।

सहनशीलता की शक्ति वाला कभी घबरायेगा नहीं कि क्या ऐसा भी होता है क्या! सदा सम्पन्न होने कारण ज्ञान की, याद की गहराई में जायेगा। घबराने वाला कभी गहराई में नहीं जा सकता

दूसरा कदम – सहनशीलता। यह ब्रह्मा बाप ने चल करके दिखाया

री जीवन अर्थात् ब्रह्मा बाप समान मौज की जीवन। लेकिन इसका आधार है ‘सहनशीलता’। तो सहनशीलता की इतनी विशेषता है! इसी विशेषता के कारण ब्रह्मा बाप सदा अटल, अचल रहे।

दो प्रकार के सहनशीलता के पेपर सुनाये। पहला पेपर – लोगों द्वारा अपशब्द वा अत्याचार। दूसरा – यज्ञ की स्थापना में भिन्न – भिन्न आये हुए विघ्न। तीसरा – कई ब्राह्मण बच्चों द्वारा भी ट्रेटर होना वा छोटी – मोटी बातों में असन्तुष्टता का सामना करना। लेकिन इसमें भी सदा असन्तुष्ट को सन्तुष्ट करने की भावना से परवश समझ सदा कल्याण की भावना से, सहनशीलता की साइलेन्स पावर

Subscribe Newsletter