“Role of Media in Creating The Golden Age” Workshop by Brahma Kumaris, Mandsaur

Mandsaur ( Madhya Pradesh) : The Brahma Kumaris Mandsaur in collaboration with the Ethical and Progressive media association and the Mandsaur Press Club organized a media workshop. The topic of the day was “The Role of Media In Creating The Golden Age.”

Veteran Journalist and former head of the Journalism Department at Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication and editor of Ethical Media Magazine Mr. Komal Dixit was the special guest at the event.

Speaking to the audience Mr. Dixit said that if our media plays the role of a social binder, positive atmosphere generator, and motivational source, then the idea of a golden age can soon become a reality. This thrust toward positive journalism is the need of the hour. Media should take its share of responsibility in the degradation of values in our society. A shift to value-based journalism needs to happen to counter this. He encouraged media people to pledge to practice positive and value-based news making for a year and see the results.

BK Sarita, local Brahma Kumaris Center In charge, said that connecting with the Supreme Soul through Rajayoga meditation gives peace and clarity. It is then easy not to fall a victim to negativity. She invited everyone to come and learn this technique for free and improve their lives.

Joint Editor of Shiv Amantran, published from Mount Abu, BK Pushpendra Sahu, said that while everyone craves peace and happiness, our efforts to achieve these are not sincere. Media has the power to change this society. The Brahma Kumaris has taken up this work of world transformation.

Mr. Narendra Aggarwal, Head of Mandsaur Press Club, while giving the welcome speech, said that unless it is a proven fact, news should not be published. The guests were felicitated with Godly presents.

News in Hindi: 

मीडिया कार्यशाला सम्पन्न…

सकारात्मक लेखनी से ही होगा स्वर्णिम समाज का विकास: प्रो. कमल दीक्षित

– ब्रह्माकुमारीस और मंदसौर प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में आयोजन

– सभी पत्रकारों को सकारात्मक खबरों को बढ़ावा देने का कराया संकल्प

– अतिथियों का प्रेस क्लब की ओर से शॉल-श्रीफल व बाबा पशुपतिनाथ की मूर्ति भेंटकर किया सम्मान

मंदसौर। हमारी लेखनी से ऐसे शब्द निकलें जो समाज को जोडऩे का, एक करने, सद्भाव का माहौल बनाने, लोगों को प्रेरित करने, हौसला बढ़ाने, आशा जगाने और मोटिवेट करने वाले हों तो एक दिन अवश्य स्वर्णिम समाज की परिकल्पना साकार होगी। क्योंकि इतिहास में ऐसे अनेक उदाहरण भरे पड़े हैं कि जिन अच्छाई की बातों को मीडिया ने प्रसारित किया तो उसे समाज के लोगों ने भी अपनाया और उन्हें बढ़ावा दिया।

उक्त उद्गार वरिष्ठ पत्रकार, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पूर्व विभागाध्यक्ष व मूल्यानुगत मीडिया पत्रिका के संपादक प्रो. कमल दीक्षित ने व्यक्त किए। शनिवार को ब्रह्माकुमारी संस्थान, मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति और मंदसौर प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में विश्व कल्याण भवन में मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका विषय स्वर्णिम समाज के विकास में मीडिया की भूमिका था।

प्रो. दीक्षित ने उदाहरण देते हुए कहा कि गर्मी में लोग प्याऊ लगाते हैं इस अच्छे काम को मीडिया ने स्थान दिया तो लोगों ने भी स्वीकार किया और तेजी से प्याऊ लगाने का काम होने लगा है। ऐसे एक नहीं अनेक उदाहरण हैं जिन सकारात्मक कदमों को मीडिया द्वारा बढ़ावा दिया जाने पर समाज ने उसे स्वीकार किया है। समाज अच्छाई व सकारात्मकता को स्वीकार करने के लिए तैयार बैठा है, आवश्यकता है तो मीडिया को सकारात्मक दिशा में आगे बढऩे की। सूर्य की रोशनी बिना किसी भेद के हर व्यक्ति के पास पहुंचती है। इसी तरह यदि हम सकारात्मक खबरों को बढ़ावा देंगे तो निश्चित रूप से वह सर्व समाज को लाभांवित करेगी।

मीडिया को जिम्मेदारी लेना होगी…

उन्होंने कहा कि समाज में जो मूल्यों का पतन हुआ है ऐसे में अब मीडिया को आगे आकर जिम्मेदारी लेना होगी। उसे समाज को नई दिशा देने का कार्य करना होगा। क्योंकि समाज मीडिया से ही परिवर्तन की उम्मीद रखता है। व्यक्ति जब सभी जगह से निराश और हताश हो जाता है तो मीडिया के पास उम्मीदों के साथ आता है और न्याय की आस रखता है। ऐसे में लोक आकांक्षा की तरफ से भी पत्रकारिता समाज का चौथा स्तम्भ है। उन्होंने सभी पत्रकारों को संकल्प कराया कि कम से कम एक वर्ष तक प्रयोग के दौर पर ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक खबरों का प्रकाशन अपने समाचार पत्र में करेंगे। साथ ही समाज में हो रहे मोटिवेशनल व अच्छे कार्यों को बढ़ावा देंगे। इस दौरान उन्होंने सोशल मीडिया का उदाहरण देते हुए कहा कि हाल ही में आए रिजल्ट में एक छात्रा की फेसबुक पर मदद की पोस्ट के बाद कई लोगों ने आगे बढ़कर सहायता का आश्वासन दिया। इससे सिद्ध होता है कि आज भी लोग अच्छे कार्यों को करने के लिए तत्पर रहते हैं।

राजयोग मेडिटेशन से कराई शांति की अनुभूति…

मंदसौर सेवाकेंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी समिता दीदी ने कहा कि ओम शांति वह महामंत्र है जिससे उच्चारण मात्र से असीम शांति की अनुभूति होती है। घर या कार्यालय में समाचार लिखने या कार्य करने के पहले एक मिनट परमात्मा का ध्यान जरूर करें। इससे आपको कार्य करने में परमात्मा की मदद और शक्ति मिलेगी। रोजाना कम से कम पांच मिनट परमात्मा का ध्यान जरूर करें। जीवन में आध्यात्म के समावेश से हमारे मन की शक्ति बढ़ती है। किसी भी बड़े या महान कार्य करने के लिए मन की शक्ति जरूरी है। सेवाकेंद्र पर सात दिन का राजयोग मेडिटेशन का कोर्स नि:शुल्क कराया जाता है। अंत में सभी पत्रकारों को राजयोग मेडिटेशन के माध्यम से गहन शांति की अनुभूति भी कराई।

माउंट आबू से प्रकाशित शिव आमंत्रण के संयुक्त संपादक पुष्पेन्द्र साहू ने कहा  हर व्यक्ति अपने परिवार में अमन-सुख-चैन और शांति चाहता है, लेकिन इसके लिए हम ईमानदारी से प्रयास नहीं करते हैं। समाज में बदलाव लाने में पत्रकार की बड़ी भूमिका होती है। समाज के साथ पत्रकारिता में भी मूल्यों में कमी आई है। पत्रकार सकारात्मक खबर के माध्यम से समाज में बदलाव लाने की ताकत रखता है। वर्ष 1937 में स्व परिवर्तन से विश्व परिवर्तन के लक्ष्य के साथ दादा लेखराज ने ब्रह्माकुमारी संस्थान की नींव रखी। आज ये कारवां विश्व के 137 देशों में पहुंच चुका है और 8500 से अधिक सेवाकेंद्रों के माध्यम से जन-जन को भारतीय पुरातन संस्कृति आध्यात्म व राजयोग मेडिटेशन का संदेश दिया जा रहा है। संस्था से जुड़कर 50 हजार से अधिक बहनें समाज उत्थान और समाज कल्याण के लक्ष्य को लेकर दिन-रात नि:स्वार्थ भाव से सेवा में जुटीं हैं।

तथ्यों के बिना खबर प्रकाशित नहीं करें…

स्वागत भाषण देते हुए मंदसौर जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष नरेन्द्र अग्रवाल ने कहा पत्रकारिता का युग बदल रहा है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक के साथ सोशल मीडिया ने स्थान बनाया है। लेकिन प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का स्थान कभी समाप्त नहीं होगा। पत्रकार जल्दबाजी के चक्कर में बिना तथ्यों के कोई खबर न दें जिससे आमजन भ्रमित हो। समाज की अपेक्षा पत्रकार से होती है कि वह सकारात्मक बातों को प्रोत्साहित करे और प्रामाणिक बातें प्रस्तुत करे।

अतिथियों का किया सम्मान…

प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। इस दौरान मंदसौर जिला प्रेस क्लब द्वारा मूल्यानुगत मीडिया के संपादक प्रो.कमल दीक्षित, शिव आमंत्रण के संयुक्त संपादक पुष्पेंद्र साहू एवं सेवाकेंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी समिता दीदी का शॉल-श्रीफल और पशुपतिनाथ की प्रतिमा भेंटकर सम्मान किया गया। समारोह में इंदौर से पधारे वरिष्ठ राजयोगी नारायन भाई सहित मंदसौर एवं मल्हारगढ़ तहसील के पत्रकारगण उपस्थित थे। संचालन मंदसौर जिला प्रेस क्लब सचिव ब्रजेश जोशी ने किया।

Subscribe Newsletter