Purity and Selfless Services of Brahma Kumaris are appreciated

Shajapur ( Madhya Pradesh ): Brahma Kumaris Shiv Vardani Dham, Shajapur launched “Amrit Mahotsav” in which District President Mr. Ambaram Karada from the Bhartiya Janta party was the chief guest of the function.

BK Poonam informed that “Amrit Mahotsav” was inaugurated by the honorable Prime Minister of India Mr. Narendra Modi at the headquarters of Brahma Kumaris, Mount Abu. Today the same program is being launched in the Shajapur district. Our aim is to conduct 75 programs across all the villages to bring awareness among the people about cleanliness in the country, women empowerment, village development, moral values, etc.

She mentioned that although we have completed 75 years of freedom in India, we are still under the slavery of many vices and the weakness of our bad habits.

The chief guest Mr. Ambaram Karada appreciated Brahma Kumaris for organizing “Amrit Mahotsav” throughout the country. He also admired the purity and selfless service which he experienced during his visit to the headquarters of Brahma Kumaris in Mount Abu. He mentioned the influence of religion on politics. Only when there is religion, politics can be practiced as per principles.

The program was concluded by patriotic song and dance performances by young artists.

News in Hindi:

उक्त कार्यक्रम में मंचासीन है  भ्राता अंबाराम जी कराडा, नित्यानंद आश्रम के कोषाध्यक्ष एवं ट्रस्टी भ्राता सुरेश व्यास जी, कृषि  विज्ञान केंद्र के संचालक एवं वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ.जी आर अंबावतिया जी,  वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ सुधीर धाकड़ जी, शाजापुर सेवा केंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी पूनम बहनजी, ब्रह्माकुमारी चंदा बहन जी.

कार्यक्रम में मंच का संचालन करते हुए ब्रह्मा कुमार दीपक भाई ने बताया कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय आध्यात्मिक जगत में एक वट वृक्ष की भांति खड़े होकर विश्व में मानव जीवन में मूल्यों का संचार कर रहा है ब्रह्माकुमारी संस्थान विश्व के 140 से भी अधिक देशों में 10000 से अधिक शाखाएं एवं प्रशाखाए है  ब्रह्माकुमारी संस्थान संयुक्त राष्ट्र संघ का सहयोगी सदस्य होकर विश्व शांति के लिए अपनी सेवाएं दे रहा है जिसे संयुक्त राष्ट्र संघ ने कई बार शांति पदक से सम्मानित किया है ब्रह्माकुमारी संस्थान के द्वारा हर वर्ग के लिए अलग अलग प्रभाग  बनाए गए हैं जो हर प्रभाग के लोगों से संपर्क में रह उन्हें मानव जीवन में देवी गुणों एवं मूल्यों को सजाने के लिए अपनी सेवाएं दे रहे हैं…

जैसे सुरक्षा प्रभाग,  ग्राम विकास प्रभाग,  चिकित्सा प्रभाग, शिक्षा प्रभाग, राजनीतिक प्रभाग, महिला प्रभाग इस प्रकार से 20 प्रभागो के द्वारा भारत के कोने कोने में ब्रह्माकुमारी संस्थान अपनी सेवाएं दे रहा है ब्रह्माकुमारी विद्यालय सरकार के द्वारा चलाए जा रहे अभियानों जैसे  स्वच्छता का अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और बेटी सशक्त बनाओ, ग्राम विकास, आदि….

सरकार द्वारा विश्व शांति सदभावना के लिए किए गए जो भी कार्यक्रम है उनका सरकार के साथ मिलकर अभियान की जिम्मेदारी  संभालते हुए विश्व शांति सद्भावना एवं खुशहाल समृद्ध जीवन  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और बेटी को सशक्त बनाओ, एवं तनाव मुक्त जीवन जीने की कला ब्रह्माकुमारी संस्थान मानव को  सीखला रहा है.

ब्रह्माकुमारी संस्थान का संपूर्ण संचालन माताओं बहनों के द्वारा किया जाता है जिसमें भाइयों की भी बराबर की भागीदारी है ब्रह्माकुमारी संस्थान के मुख्य  प्रशासिका परम आदरणीय दादी रतन मोहिनी जी 97 वर्ष की आयु में होकर  35000 से भी अधिक  ब्रह्माकुमारी बहनों व  ब्रह्माकुमार भाइयों  के  मार्गदर्शन करते हुए इस संस्थान का कुशल संचालन कर रही है

वही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ जी आर अम्बावतिया जी ने कहा कि मैं विगत 10 वर्षों से ब्रह्माकुमारी संस्थान से जुड़ा हुआ हूं यह संस्था मानव जीवन में खुशहाल जीवन जीने की कला सिखला रही है और हर क्षेत्र में मनुष्य को तनाव मुक्त रहे इस लक्ष्य को लेकर जीवन जीने की कला सिखलाती है फिर उसमें चाहे शिक्षित वर्ग हो या हमारे असाधारण ग्रामीण भाई बहन हो या किसी भी जात समाज के भेद के बिना सभी के लिए समान रूप से अपनी सेवाएं ब्रह्माकुमारी विद्यालय द्वारा दी जा रही है.

वही *सेवा केंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी पूनम बहन जी* ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारे भारत देश के यशस्वी प्रधानमंत्री भ्राता नरेंद्र मोदी जी ने अपने कर कमलों के द्वारा ब्रह्माकुमारी संस्थान के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय माउंट आबू राजस्थान में आजादी के इस अमृत महोत्सव का उद्घाटन  20 जनवरी 2022 को किया. और आज हम शाजापुर जिला स्तरीय इस कार्यक्रम का शुभारंभ करने जा रहे हैं हम शाजापुर जिले में 75 कार्यक्रम करने का लक्ष्य लेकर हर प्रभाग एवं गांव गांव में सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान को लेकर लोगों में जागरूकता लाएंगे. चाहे फिर बात भारत स्वच्छता की हो, नारी के सशक्तिकरण की हो या ग्राम विकास की हो  हम जन जागरण के लिए एवं मानव जीवन में चरित्र  उत्थान के लिए सेवारत हैं.

उन्होंने कहा कि भारत देश को आजाद हुए 75 वर्ष हो गए हैं वास्तव में हम अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त हो गए लेकिन आज का मानव बुरी आदतों, बुराइयों, व्यसनों के अधीन होकर स्वतंत्र होते हुए भी परतंत्र है आज आवश्यकता है मानव को अपनी बुराइयों कमजोरियों एवं व्यसनों से मुक्त होने की जब इन बुराइयों से मुक्त होंगे वास्तव में तभी सच्ची स्वतंत्रता होगी और हम आजादी का अमृत महोत्सव से भारत को स्वर्णिम बनाएंगे.  बाद में ब्रह्मा कुमारी पूनम बहन ने सभी को देश भक्ति देश प्रेम के लिए देश में  स्वच्छता, शांति, सद्भावना बनी रहे इस हेतु प्रतिज्ञा भी  करवाई..

वही ब्रह्माकुमारी चंदा बहन ने कहा कि भारत को सोने की चिड़िया बनाना है तो हमें अपने ही तन मन धन से भारत को स्वच्छ, स्वर्णिम, सुखमय, खुशहाल बनाना होगा जब हम बदलेंगे तो यह जग बदल जाएगा जब हमारे जीवन में देवी गुणों का संचार होगा तो यही भारत राम राज्य बन जाएगा जहां ऊंच-नीच का भेदभाव जात पात का अंतर समाप्त हो जाएगा.

नित्यानंद ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष भ्राता सुरेश व्यास जी ने कहा कि मैं 2010 से इस संस्थान से जुड़ा हूं और मैंने यहां पर सादगी, स्वच्छता, सिंपल सिटी को सीखा है जीवन से बुराइयों को दूर किया है ब्रह्माकुमारी संस्थान का कार्य सराहनीय है जो निस्वार्थ भाव से अपनी सेवाएं दे रही हैं जो भारत को स्वर्णिम बनाने में सहायक है.

ब्रह्माकुमारी ममता बहन ने कहा कि जब हम हमारे मन के भाव परिवर्तन करेंगे ऊच नीच, को भूल कर छोटे बड़े सब को सम्मान देंगे, तब हमें भी औरों का सम्मान स्वतः ही प्राप्त होगा और हम एक दूजे को समझकर सम्मान देकर आगे बढ़ाकर एक दूसरे का सहयोगी बनेंगे तब भारत पुनः सोने की चिड़िया बन जाएगा क्योंकि कहा जाता है सर्व के सहयोग से ही सुख में संसार होता है.

बाद में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भ्राता अंबाराम जी कराडा ने अपने उद्बोधन में कहा कि  भारत देश की आजादी का अमृत महोत्सव जिसका उद्घाटन हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया और ब्रह्माकुमारी संस्थान के द्वारा पूरे भारत देश में यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है यह एक सराहनीय कदम है और उन्होंने बताया कि मैं भी ब्रह्माकुमारीज के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय पर पहले कई बार जा चुका हूं मैंने देखा है वहां की पवित्रता को इन आंखों से वहाँ की निःस्वार्थ सेवा को..

उन्होंने कहा कि धर्म और राजनीति एक सिक्के के दो पहलू हैं जहां धर्म है वहां राजनीतिक सिद्धांत के अनुरूप कार्य करती है और यदि मानव अपने धर्म को भूल जाता है तो राजनीति भी सिद्धांत हिन हो जाती है  धर्म से जुड़कर ही देश और समाज का कल्याण होता है हमारी भारतीय संस्कृति और हमारा आदि सनातन धर्म ही हमारी पहचान है.

उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्थान के द्वारा विभिन्न प्रभागो द्वारा जो भारत देश में यह सेवाएं दी जा रही है यह प्रशंसनीय है वास्तव में भारत देश साधु-संतों की ऋषि मुनियों की वेद शास्त्रों की भूमि है जहां से मानव जीवन को संस्कारित बनाने की प्रेरणा हर मनुष्य को दी जाती है भारत देश वसुदेव कुटुंबकम का नारा लगाते हुए हर मनुष्य को भाई भाई की दृष्टि से देखता है हमारे संस्कार ही हमारी पूंजी है उन्होंने स्वामी विवेकानंद का भी उदाहरण देते हुए  प्रकाश डाला कि किस प्रकार शिकागो में उनके एक शब्द से की मेरे अमेरिकन भाइयों ओर बहनो कहने से ही तालियों की गड़गड़ाहट से वहां की सभा में कुछ मिनिट के लिए गुंजायमान हो गई थी.

कार्यक्रम के अंत में डॉ सुधीर धाकड़ जी ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि मैं भी ब्रह्माकुमारी परिवार से 10 वर्षों से जुड़कर नियमित राजयोग का अभ्यास करता हूं और मैंने अपने जीवन में भी काफी बदलाव पाया है यह संस्थान शांति सद्भावना और एकता के लिए अपनी सेवाएं देने में सर्व विख्यात है जो बहुत ही सराहनिय है.

कार्यक्रम में  ब्रह्माकुमारीज के कला एवं संस्कृति प्रभाग के अंतर्गत  देश भक्ति गीतों पर बाल कलाकारों द्वारा दी गई नृत्य प्रस्तुति, अंत में सभी को प्रसाद वितरण कर मुंह मीठा कराया गया.

 

Subscribe Newsletter