‘Happy Life’ : Program for elderly at Sahajapur Old Age Home

Sahajapur ( Madhya Pradesh ): Under the Social Service Wing of  Brahma Kumaris a program on the topic of happy life was organized in Old Age Service Niketan.  Presiding over the program were BK Poonam, BK  Chanda, BK Deepak, Patidar Girls Hostel President Manohar Nayak and BK Pushpa.

In the program BK Poonam made everyone aware of the method of Raja Yoga and also got everyone to practice Raja Yoga by making them sit in remembrance of God.

In the program, Patidar Girls Hostel President  BK Manohar Nayak also narrated the experience of his life and said that he also lives in family and practice  Raj Yoga and is very satisfied and happy in life.

BK Pushpa sang the songs of remembrance of God.   After the program, fruits were distributed to all the elderly people.

News in Hindi:

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के समाज सेवा प्रभाग के अंतर्गत वृद्धजन सेवा निकेतन में खुशहाल जीवन विषय पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन

उक्त कार्यक्रम में मंचासीन है ब्रह्माकुमारीज शाजापुर सेवा केंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी पूनम बहन जी, ब्रह्माकुमारी कुमारी चंदा बहन जी,  ब्रह्मा कुमार दीपक भाई, पाटीदार गर्ल्स हॉस्टल के अध्यक्ष भ्राता मनोहर नायक जी, एवं बीके पुष्पा माता जी.

कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी पूनम बहन ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज मनुष्य के पास भौतिक संसाधन धन संपत्ति आदि बहुत कुछ है परंतु आज खुशहाल जीवन जीने की कला को भूल चुका है मनुष्य के अंदर से दया एवं करुणा क्षीण हो गई है वह अपने देवी गुणों को भूल चुका है अब यदि हमें खुशहाल जीवन जीना है तो दैहिक संबंधों को भूलकर अपना बुद्धि योग सिर्फ एक ईश्वर के साथ लगाएं क्योंकि सच्ची सुख शांति और खुशीहाली देने वाला एक परमात्मा शिव ही है  उसे याद करने से जीवन में खुशहाली सुख संपत्ति समृद्धि सभी चीजें प्राप्त हो जाती है उसके लिए आप प्रतिदिन राजयोग का अभ्यास किया करें ब्रम्हाकुमारी पूनम बहन ने सभी को राजयोग की विधि से सभी को अवगत कराया और सभी को ईश्वर याद में बिठाकर राजयोग का अभ्यास भी  करवाया.

ब्रह्माकुमारी चंदा बहन जी ने परमात्मा का परिचय देते हुए बताया कि परमात्मा शिव निराकार है और हम हम भी आत्माएं उसकी संतान हैं यह शरीर मात्र एक वस्त्र है और हम सब मनुष्य आपस में अपना कर्मो का हिसाब किताब पूर्ण कर रहे हैं हमारा आपस में सुख-दुख का हिसाब है जो कई जन्मों का हिसाब किताब है और अब सृष्टि के अंत समय में उसे पूर्ण कर हमें निज धाम परमधाम जाना है.

अब हमें अपने को आत्मा निश्चय कर उस परमात्मा को याद करना है जो सर्व दुखों को दूर करने की एकमात्र दवाई है इसी से जीवन खुशहाल हो जाएगा.

ब्रह्माकुमार दीपक ने अपने वक्तव्य में कहा कि यह वर्ष कुमारी संस्थान दया एवं करुणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण के रूप में मना रही है क्योंकि वास्तव में अध्यात्म का सही अर्थ है स्वयं को पहचानना और उस सत्य पिता ईश्वर को जानना क्योंकि आज हम स्वयं को भूले हुए हैं हम जो कुछ भी इन आंखों से देखते हैं वह सब नश्वर है और नश्वर चीजों से हमें सदा काल की खुशहाली नहीं मिल सकती भौतिक चीजें मृगतृष्णा के समान है जिन्हें प्राप्त करने के लिए मनुष्य आज दौड़ रहा है और दौड़ते दौड़ते एक दिन मनुष्य संसार से दौड़ जाता है और स्थूल भौतिकता सब यहीं रह जाती है.

बाद में उन्होंने सभी को भारत देश के आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में अवगत कराया और ब्रह्माकुमारीज के समाज सेवा प्रभाग के बारे में स्पष्ट किया की ब्रह्माकुमारीज के द्वारा भारत भर में हर मानव की सेवा करने के लिए 20 प्रभाग बनाए गए हैं जिसके अंतर्गत आज हम समाज सेवा प्रभाग के  द्वारा आज इस कार्यक्रम का आयोजन आपके बीच में हुआ है.

कार्यक्रम में पाटीदार गर्ल्स हॉस्टल के अध्यक्ष भ्राता बीके मनोहर नायक जी मैं भी अपने जीवन का अनुभव सुनाते हुए कहा कि मैं भी घर परिवार में रहता हूं और अनियमित राजयोग का अभ्यास करता हूं और जीवन में संतुष्टता और खुशहाली मुझे प्राप्त हुई है.

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि आपके पास यहाँ पर्याप्त समय है आप यहां सेवा निकेतन में अपना समय ईश्वरी याद में लगाएं दैहिक रिश्तेदारों को याद करके समय व्यर्थ ना गवाए.

बी.के पुष्पा माताजी ने सभी को ईश्वर याद के गीत सुनाए जिससे सभी के चेहरे खिल उठे और सभी इश्वरीय याद में मग्न हो गए.

कार्यक्रम के बाद सभी वृद्धजनों को ब्रह्माकुमार ब्रह्माकुमारी भाई बहनों ने फल वितरित किये

Subscribe Newsletter